सावधान! WhatsApp पर आया है ये मेसेज आपको डाल सकता है बड़ी मुश्किल में, कर सकता है बैंक खाता खाली - ETV BIHAR NEWS

Breaking

Followers

Wednesday, March 24, 2021

सावधान! WhatsApp पर आया है ये मेसेज आपको डाल सकता है बड़ी मुश्किल में, कर सकता है बैंक खाता खाली


 इंस्टेंट मेसेजिंग के लिए WhatsApp सबसे ज्यादा यूज होने वाला ऐप बन गया है।
यही कारण है कि की जालसाज भी फ्रॉड करने के लिए व्हाट्सएप को हो अपना जरिया बनाते हैं। हाल ही में अब व्हाट्सएप पर एक डेवलपर मेसेज वायरल हो रहा है। इस मेसेज में लिखा है कि अगर आप यह ईमेल फॉर्म भरते हैं तो आपको अमेज़न के 30 वें उत्सव पर मुफ्त गिफ्ट दिया जा रहा है। अगर आपके पास ऐसा मेसेज आया है तो आप बड़े घोटाले में फंस सकते हैं। क्योंकि ये मेसेज फेक हैं कोई सचाई नहीं है।


ये भी - Jio vs Airtel: 349 रुपये में हर दिन पैट हैं 3GB डेटा, फ्री कॉलिंग और अमेज़न प्राइम मेंबरशिप, जानिए कौनसा प्लान आपके लिए है बंद?


ऐसे ली जाती है आपकी व्यक्तिगत जानकरी 

इस मेसेज में एक URL दिया गया है जिस पर क्लिक करने पर मुफ्त गिफ्ट जीतने का मौका मिलेगा। URL पर क्लिक करने के बाद एक ईमेल पेज खुल जाएगा। इस पेज के खुलने के बाद यूजर्स से उसकी कई व्यक्तिगत बदलाव ली जाएंगी। इसमें उपयोगकर्ता की उम्र, जेंडर और आप कैसे अमेज़न सेवा को रेट करते हैं इससे जुड़ी जानकारी ली जा रही है।


इस ईमेल में दिलचस्प बात ये भी पूछी जा रही है कि यूजरांडा फोन का उपयोग कर रहा है या आईफोन। पेज में एक पृष्ठ मौजूद है जो उपयोगकर्ता को अर्जेंनसी फील और है और उपयोगकर्ता जल्द बाज़ी में चक्कर में फंस जाता है। एक के बाद एक इन सभी सवालों के जवाब देने के बाद, उपयोगकर्ता को स्क्रीन कुछ गिफ्ट बॉक्सेस दिखेंगे जिसको क्लिक कर आपने लिखा होगा की आप हुआवेई मिले 40 प्रो स्मार्टफ़ोन जीत चुके हैं। लेकिन इस गिफ्ट को पाने के लिए आपको ये क्विज 5 व्हाट्सएप ग्रुप या 20 व्यक्तिगत चैट में शेयर करना होगा।


ये भी - 6 महीने तक रिचार्ज से छुट्टी देने वाले Vodafone Idea के इस खास प्लान के साथ अब मिलेगा ये खास फायदा


इन फ्रौड्स से ऐसे बचें

ज्यादातर मामलों में, गिफ्ट कभी किसी को नहीं मिलता है। लेकिन यूजर्स इसको पाने के लिए दुष्चक्र में फंस जाते हैं। बता दें कि इस क्विज का URL जो यहां दिखाई देता है वह नकली है। हालाँकि, अधिकांश उपयोगकर्ता इसे नोटिस करने के लिए पर्याप्त सतर्क नहीं हैं। इसलिए, किसी को यह समझने की जरूरत है कि कोई भी बड़ी कंपनी कभी भी अपनी किसी सर्विस से संबंधित सर्वे करने के लिए कोई गिफ्ट नहीं देती है। ऐसे घोटालों से बचने के लिए, URL लिंक को देखना उचित होगा। यह स्कैमर द्वारा मान्य URL के समान दिखने के लिए बनाया गया है, लेकिन जब आप इस URL को ध्यान से देखेंगे आपको इसमें कुछ जंक और अनवांटेड करैक्टर दिख जाएंगे।

No comments:

Post a Comment