NEWS DESK:ऑनलाइन ट्रांजैक्शन करते समय रखें इन बातों का ध्यान, नहीं कर सकेगा कोई आपके साथ फ्राॅड - ETV BIHAR NEWS

Breaking

Followers

Tuesday, March 30, 2021

NEWS DESK:ऑनलाइन ट्रांजैक्शन करते समय रखें इन बातों का ध्यान, नहीं कर सकेगा कोई आपके साथ फ्राॅड

 Etv Bihar news:ऑनलाइन ट्रांजैक्शन करते समय रखें इन बातों का ध्यान, नहीं कर सकेगा कोई आपके साथ फ्राॅड

Md Raja

टेक्नोलॉजी ने पहले से चीजों को काफी सरल बना दिया है। डिजिटल पेमेंट भी आज के समय में इससे अछूता नहीं रह गया है। डिजिटल पेमेंट पहले भी हो रहे थे, लेकिन कोरोना महामारी ने इसको गति दे दिया। आज के समय में बड़ी संख्या में लोग डिजिटल माध्यमों के जरिए पेमेंट कर रहे हैं। लेकिन डिजिटल पेमेंट करते वक्त इन बातों का हमेशा ध्यान रखना चाहिए।


कार्ड डिटेल्स सेव करने से बचें


यह बहुत ही सामान्य बात है लेकिन फिर भी हमें सावधानी बरतनी चाहिए।

डिजिटल पेमेंट करने के दौरान हम जब भी अपने कार्ड से कुछ खरीद रहे हैं तब हमें यह ध्यान रखना चाहिए कि कहीं कुछ सेव तो नहीं हो रहा है। साथ ही हम अपने फोन में इसे सेव करने से बचें, क्योंकि फोन चोरी होने की स्थिति में भी यह आपके लिए खतरनाक साबित हो सकता है।

पब्लिक वाई-फाई और कंप्यूटर से बचें


जब कभी हम फाइनेंशियल ट्रांजैक्शन कर रहे हैं तब हमें पब्लिक वाई-फाई कंप्यूटर के प्रयोग से बचना चाहिए। क्योंकि ऐसे समय में साइबर अटैक के खतरे बढ़ जाते हैं। साथ ही हमें विश्वासपात्र वेबसाइटों का ही प्रयोग करना चाहिए।



फ्राॅड करने वाले एप से बचें


प्ले स्टोर पर बड़ी संख्या में ऐसे एप्स हैं जिनके जरिए फ्राॅड किया जा रहा है। ऐसे में कोई भी एप डाउनलोड करते समय यह चेक कर लें कि वह वैरिफाइड है या नहीं। साथ ही उसका रिव्यू जरूर देख लें।


अपवर्ड के सीईओ और को फाउंडर अभिषेक सोनी के अनुसार, 'जब भी कोई एप प्ले स्टोर या गूगल स्टोर से डाउनलोड करें तो यह जरूर चेक कर लें कि वह वैरिफाइड है या नहीं। जब भी किसी एप को परमिशन दें तो यह चेक कर लें कि वह जिन चीजों का एक्सेस मांग रहा है वह उसके काम की हैं या नहीं।'


आधिकारिक वेबसाइट या एप का करें प्रयोग


हमेशा ऑनलाइन ट्रांजैक्शन करते समय आधिकारिक वेबसाइट या एप्स का ही प्रयोग करें। इससे फ्राॅड होने का खतरा रहता है। अपवर्ड के सीईओ और को फाउंडर अभिषेक सोनी के अनुसार, 'कोई भी वेबसाइट अगर https:// से शुरू हो रहा है तो वह ज्यादा सेफ माना जाता है।'

No comments:

Post a Comment