Car AC Tips: गर्मियों में इस तरह करें कार के AC की देखभाल, अपनाएं ये जरूरी टिप्स - ETV BIHAR NEWS

Breaking

Followers

Thursday, March 25, 2021

Car AC Tips: गर्मियों में इस तरह करें कार के AC की देखभाल, अपनाएं ये जरूरी टिप्स

Etv bihar news :Md Raja


 ध्यान देना बहुत जरूरी होता है. अगर AC ठीक से कूलिंग नही कर रहा है तो, समझ जाना चाहिए कि AC को सर्विस की जरूरत है.

गर्मियों का मौसम करीब है. ऐसे में मेट्रो सिटी में घर और ऑफिस में AC के बिना अब गुजारा थोड़ा मुश्किल है, साथ ही गर्मी के मौसम में बिना AC के कार में सफर करना आसान नहीं है. कई लोग ऐसे हैं जो कुछ देर भी AC के बिना नहीं रह सकते हैं, लेकिन जितना हमें AC की जरूरत है उतना ही AC को केयर की भी जरूरत पड़ती है. कई बार AC ठीक से कूलिंग नहीं करता और इसके पीछे कई कारण हो सकते हैं. यहां हम आपको बता रहे हैं कि कार के AC की सही देखभाल कैसे की जा सकती है.

AC ऐसे करता है काम 

कार में AC ऑन होने के बाद,यह अल्टरनेटर से मिलने वाली एनर्जी का इस्तेमाल करता है. यह एनर्जी इसे इंजन के जरिये मिलती है. इंजन फ्यूल टैंक से फ्यूल का इस्तेमाल करता है, लेकिन जब तक कार स्टार्ट नहीं होती तब तक AC भी ऑन नहीं होता, क्योंकि AC कंप्रेसर से जुड़ी बेल्ट तभी घूमेगी जब इंजन स्टार्ट होगा. आपको बता दें कि यह वही बेल्ट भी होती है जो कार के अल्टरनेटर को चलते रहने और बैटरी को चार्ज करने का काम करती है. AC कंप्रेसर कूलेंट को कंप्रेस करके इसे ठंडा करता है. और तरह कार का AC चलता है और अपना काम करता है.



ऐसे करें AC का सही इस्तेमाल 

अक्सर लोग हाईवे पर गाड़ी की सभी विंडो को डाउन रखते हैं, यह सोचकर की बाहर की हवा मिलेगी, जबकि ऐसा करने से कार की माइलेज पर बुरा असर पड़ता है. क्योकिं कार की स्पीड तेज होने से बाहर की हवा कार के भीतर जाती है जिससे इंजन की क्षमता कम होने लगती है और दबाव बढ़ जाता है. जिसकी वजह से इंजन को ज्यादा फ्यूल की जरूरत पड़ती है, ऐसे में माइलेज कम आती है. इसलिए तेज रफ्तार में गाड़ी चलाने पर AC ऑन रखने से कार की माइलेज में कोई खास फर्क नहीं पड़ता. कुल मिलाकर AC चलाने से कार की माइलेज पर उतना फर्क नहीं पड़ता, जितना AC को बार बार बंद करने पर पड़ता है.



इस तरह करें AC की देखभाल 

गर्मी के इस मौसम में कार के AC की सर्विस पर ध्यान देना बहुत जरूरी होता है. अगर AC ठीक से कूलिंग नही कर रहा है तो, समझ जाना चाहिए कि AC को सर्विस की जरूरत है, अगर उसके बाद भी कूलिंग की दिक्कत आ रही है तो इसका मतलब है कि उसमें गैस खत्म हो गई और आपको गैस भरवा लेनी चाहिए. इसके अलावा बारिश के मौसम में जब AC से हवा कम आए तो इसका कारण यह है कि नमी के कारण अंदर बर्फ जम गई है और इसे सही करने के लिए तुरंत एसी बंद कर दें, लेकिन याद रहे ब्लोअर को बंद न करें. ऐसा करने से AC थोड़ी देर में अच्छा काम करेगा.

No comments:

Post a Comment