चुनाव के कारण सस्ता किया पेट्रोल डीजल कीमतों को लेकर भी राहुल गांधी पर सरकार तने - ETV BIHAR NEWS

Breaking

Followers

Saturday, March 27, 2021

चुनाव के कारण सस्ता किया पेट्रोल डीजल कीमतों को लेकर भी राहुल गांधी पर सरकार तने

 Etv Bihar news :

Md Raja

इस साल पेट्रोल-डीजल की कीमतों (Petrol-diesel prices) में बढ़ोतरी और महंगाई को लेकर कांग्रेस नेता राहुल गांधी (Rahul Gandhi) लगातार केंद्र सरकार पर हमलावर रहे हैं. अब जब अंतरराष्ट्रीय बाजारों में कच्चे तेल की कीमतों में गिरावट आने के चलते पेट्रोल की कीमत में 18 पैसे प्रति लीटर और डीजल के दाम में 17 पैसे प्रति लीटर की कटौती की गई है, तब राहुल गांधी ने इसे लेकर भी सरकार को निशाने पर ले लिया है. उन्होंने पेट्रोल-डीजल के दामों में की गईEइस कटौती को विधानसभा चुनावों (Assembly Elections 2021) से जोड़ दिया है.


राहुल गांधी ने कहा कि केंद्र सरकार ने पेट्रोल-डीजल 

उन्होंने ट्वीट कर कहा, “चुनाव के कारण केंद्र सरकार ने पेट्रोल-डीजल 17/18 पैसे प्रति लीटर सस्ता किया है. बचत की इस धनराशि से आप क्या-क्या करेंगे?” मालूम हो कि इससे पहले राहुल गांधी महंगाई और बढ़ी कीमतों को लेकर केंद्र सरकार पर लगातार हमलावर थे. इससे पहले उन्होंने कहा था, “केंद्र सरकार की दोनों हाथों से दिनदहाड़े लूट. गैस-डीजल-पेट्रोल पर भारी कर की वसूली.”


24 मार्च से पेट्रोल-डीजल की कीमतों में आई नरमी


अंतरराष्ट्रीय बाजार (International Market) में कच्चे तेल की कीमतों में नरमी के बीच 24 मार्च से पेट्रोल-डीजल के मोर्चे पर आम आदमी को राहत मिली है. लगातार 24 दिनों के बाद घरेलू तेल कंपनियों ने पेट्रोल-डीजल की कीमतों में में बदलाव हुआ है. इसके पहले लगातार 24 दिनों तक पेट्रोल-डीजल की कीमतें स्थिर रहीं. आखिरी बार तेल कंपनियों ने पिछले महीने 27 फरवरी को पेट्रोल-डीजल की कीमतों अंतिम बार बदलाव हुआ था. अलग-अलग शहरों में पेट्रोल का भाव 18 पैसे प्रति लीटर और डीजल का भाव 17 पैसे प्रति लीटर तक कम हुआ है.


पेट्रोल-डीजल की कीमत में इस साल पहली कटौती


पिछले कुछ दिनों में अंतरराष्ट्रीय बाजार में कच्चे तेल में लगातार नरमी का दौर देखने को मिल रहा है. इस साल पेट्रोल-डीजल के भाव पहली बार कम हुए हैं. मीडिया रिपोर्ट्स के अनुसार, बीते एक साल में पेट्रोल का भाव 21.58 रुपये प्रति लीटर तक बढ़ा है. जबकि, इस दौरान ​डीजल का भाव 19.18 रुपये प्रति लीटर तक बढ़ा है. पिछले महीने मध्य प्रदेश, राजस्थान और महाराष्ट्र में पेट्रोल की कीमतें रिकॉर्ड 100 रुपये प्रति लीटर के पार पहुंच चुके था. हालांकि, राज्यों द्वारा वैट कम होने के बाद यह तीने अंकों से नीचे आ गए. 


No comments:

Post a Comment