एनएच 106 निर्माण में लगी कंपनी को डीएम ने दिया चेतावनी, कहा कोई दुर्घटना होती है तो प्राथमिकी दर्ज कर की जाएगी कार्रवाई - ETV BIHAR NEWS

Breaking

Followers

Monday, March 29, 2021

एनएच 106 निर्माण में लगी कंपनी को डीएम ने दिया चेतावनी, कहा कोई दुर्घटना होती है तो प्राथमिकी दर्ज कर की जाएगी कार्रवाई

Etv Bihar news
Md Raja

धूल झोंकने वाली एनएच 106 के निर्माण कंपनी को डीएम ने लताड़ लगाया है. आधे-अधूरे कामों को जल्द पूरा करने का निर्देश दिया है और कहा है कि काम की लापरवाही से दुर्घटना हुई तो कंपनी पर जिला प्रशासन द्वारा केस किया जायेगा. इस संबंध में मधेपुरा डीएम श्याम बिहारी मीना ने il&fs के प्रोजेक्टर मैनेजर को पत्र लिखा है ।

इस पत्र में उन्होंने निर्माण कंपनी की बड़ी लापरवाही की ओर इशारा करते हुए चेतावनी भरे लहजे में कहा है कि मधेपुरा नगर परिषद क्षेत्र अंतर्गत पार्वती साइंस कॉलेज के निकट और एनएच 106 की दूरी 80+500 से 81+500 रहुआ चैनल के निकट सड़क निर्माण में ऊंचाई का अंतर होने से कभी भी कोई बड़ी दुर्घटना हो सकती है । इस दुर्घटना को रोकने के लिए निर्मण कंपनी न ही इन स्थानों पर अपने काम को प्राथमिकता के आधार पर पूर्ण कर रही है और न ही कोई सुरक्षात्मक उपाय कर रही है। ऐसे में यदि कोई दुर्घटना होती है अथवा विधि व्यवस्था की समस्या उत्पन्न होती है तो सीधे कंपनी की जिम्मेदारी तय कर प्राथमिकी दर्ज करने की कार्रवाई की जाएगी। डीएम श्री मीणा ने ऐसे आधे-अधूरे कामों को जल्द पूरा करने का निर्देश दिया।
गौरतलब हो कि जिला मुख्यालय से सिंहेश्वर जाने वाली एनएच 106 कॉलेज चौक के समीप वर्षों से निर्माणाधीन पड़ा हुआ है सनक के द्वारा काफी धीमी गति से कार्य किया जा रहा है। जिस मामले को लेकर जिला अधिकारी के द्वारा बार बार हिदायत दी जा रही थी लेकिन उस समय तक संवेदक के द्वारा निर्माण कार्य पूरा नहीं किया गया है।] नाले के निर्माण व ड्रेनेज को लेकर ऊंची की गई सड़क पर एक ओर जहां सड़क काफी ऊंची है तो वहीं दूसरी ओर की सड़क जो निर्माणाधीन पड़ी हुई है वह काफी नीची हैं और सड़कों पर बचाव के लिए कोई भी उपाय सनसनी के द्वारा नहीं किया गया है। । जिस कारण से अक्सर वहाँ जाम की समस्या भी उत्पन्न रहती है तो वही बड़ी हादसा होने की संभावना शुरू रहती है। कई बार छोटी मोटी नस घटित हो गई है इसके बावजूद भी संवेदक के द्वारा वहाँ सुरक्षा के कोई भी उपाय नहीं किए गए हैं तो वहीं दूसरी तरफ नाला निर्माण कार्य भी काफी धीमी गति से चल रहा है। जहां युद्ध स्तर पर नाले का निर्माण और सड़क निर्माण होना चाहिए वहीँ काफी धीमे गति से कार्य किया जा रहा है। ऐसा लगता है कि संवेदनक के द्वारा निर्माण कार्य को अधर में लटकाया जा रहा है। इससे आसपास के स्थानीय व्यवसायियों सहित विभिन्न उद्योगोंवासियों को जाने वाले आम राहगीरों को भी काफी परेशानी का सामना करना पड़ता है।

आदेश में कहा गया है कि मधेपुरा नगर परिषद क्षेत्र अंतर्गत nh 106 में पार्वती साइंस कॉलेज मधेपुरा में काफी अंतर बना हुआ है। उक्त स्थानों पर पथ में दुर्घटना से बचाव हेतु संवेदक के द्वारा कोई भी सुरक्षात्मक कार्य नहीं किया गया है। सड़क के ऊंचे नीचे रहने के कारण वाहनों के परिचालन में काफी कठिनाइयां उत्पन्न हो रही है एवं कभी भी किसी बड़ी दुर्घटना घटने की संभावना बनी रहती है । जिला अधिकारी के द्वारा यह भी कहा गया है कि सभी पथों पर नियमानुसार यथाशीघ्र कार्य कराकर पद के एलएचएस & आरएचएस के लेबल में उत्पन्न भिन्नता को जल्द समाप्त किया जाए । अन्यथा किसी भी प्रकार की दुर्घटना घटित होने पर विधि व्यवस्था की आदर्श स्थिति भंग होने के मामले में संबंधित एजेंसी की जिम्मेदारी तय करते हुए उनके विरुद्ध प्राथमिकी दर्ज करने की बात कही गई है ।

No comments:

Post a Comment