अररिया:डीएम व एसपी ने संयुक्तादेश जारी कर छठ घाटों पर सुरक्षा व स्वास्थ्य संबंधी विशेष इंतजाम सुनिश्चित कराने का दिया आदेश - ETV BIHAR NEWS
  • Breaking News

    अररिया:डीएम व एसपी ने संयुक्तादेश जारी कर छठ घाटों पर सुरक्षा व स्वास्थ्य संबंधी विशेष इंतजाम सुनिश्चित कराने का दिया आदेश


    डीएम व एसपी ने संयुक्तादेश जारी कर छठ घाटों पर सुरक्षा व स्वास्थ्य संबंधी विशेष इंतजाम सुनिश्चित कराने का दिया आदेश

    छठ घाटों पर संक्रमण से बचाव के उपायों का व्यापक स्तर पर प्रचार-प्रसार का होगा इंतजाम

    किसी भी आपात स्थिति से निपटने के लिये अनुमंडल व जिलास्तर पर नियंत्रण कक्ष का होगा संचालन

    अररिया, 19 नवंबर

    कोरोना काल में लोक आस्था के महापर्व छठ में व्रतियों व आम श्रद्धालुओं की सुरक्षा को ध्यान में रखते हुए जिला प्रशासन खास इंतजाम करने में जुटा हुआ है. कोरोना संक्रमण से बचाव को लेकर लगातार लोगों से यह अपील की जा रही है कि इस बार लोग घाटों पर नहीं जा कर अपने घरों में ही छठ पूजा मनायें. लेकिन छठ महापर्व नदी घाटों पर मनाने को लेकर लोगों की आस्था को देखते प्रशासन घाटों पर सुरक्षा के विशेष इंतजाम सुनिश्चित कराने की मुहिम में जुटा हुआ है. इसे लेकर जिलाधिकारी प्रशांत कुमार सीएच व जिला पुलिस अधीक्षक हृदयकांत ने सामूहिक रूप से संयुक्तादेश जारी कर घाटों पर सुरक्षा व स्वास्थ्य संबंधी विशेष इंतजाम सुनिश्चित कराने का निर्देश दिया है.

    छठ घाटों पर दंडाधिकारी व पुलिस बल रहेंगे तैनात

    जिले के सभी छठ घाटों पर विधि व्यवस्था के संधारण को लेकर दंडाधिकारी, पुलिस पदाधिकारी व सशस्त्र पुलिस बल के जवानों की तैनाती की गयी है. प्रतिनियुक्त अधिकारियों को प्रतिनियुक्त स्थल पर उपस्थित रह कर लगातार गश्ती का निर्देश दिया गया है. छठ घाटों पर किसी आपात स्थिति से निपटने के लिये एनडीआरएफ व एसडीआरएफ टीम की तैनाती के साथ स्थानीय स्तर पर गोताखोरों प्रतिनियुक्त करने का आदेश है. वहीं स्वास्थ्य विभाग, अग्निशमन विभाग व विद्युत विभाग को इस दौरान पूरी तरह अलर्ट रहने का निर्देश दिया गया है.

    संक्रमण से बचाव के उपायों का होगा व्यापक प्रचार-प्रसार

    प्रशासनिक तौर पर जारी संयुक्तादेश में कोरोना संक्रमण के खतरों को देखते हुए भारत सरकार के गृह मंत्रालय व राज्य सरकार द्वारा जारी दिशा निर्देश के शतप्रतिशत अनुपालन को लेकर संबंधित अधिकारियों को निर्देशित किया गया है. जिलाधिकारी ने स्थानीय छठ पूजा समिति, वार्ड पार्षद, त्रिस्तरीय पंचायत प्रतिनिधियों सहित क्षेत्र के अन्य गणमान्य से समन्वय स्थापित कर अधिक से अधिक लोगों को अपने घरों में ही छठ पर्व के आयोजन के लिये प्रेरित करने को कहा है इस दौरान संक्रमण से बचाव को लेकर सरकार व स्वास्थ्य विभाग द्वारा जारी दिशा निर्देशों के व्यापक प्रचार प्रसार करने का निर्देश प्रशासनिक तौर पर जारी संयुक्तादेश में दिया गया है.

    चिन्हित गहरे घाटों की होगी बैरिकैडिंग

    शहरी व ग्रामीण इलाकों में अवस्थित नदी, तालाबों में छठ महापर्व के आयोजन के दौरान हर हाल में सोशल डिस्टेसिंग का अनुपालन व मास्क का उपयोग सुनिश्चित कराने को कहा है. सुरक्षा के लिहाज से घाटों पर डूबकी लगाने से लोगों को मना किया गया है. तो गहरे घाटों को चिन्हित करते हुए इसे बैरिकैडिंग की व्यवस्था सुनिश्चित कराने का आदेश स्थानीय प्रशासन को दिया है.

    स्थापित किये गये हैं नियंत्रण कक्ष

    लोक आस्था का महापर्व छठ के दौरान किसी भी तरह की आपात स्थिति से निपटने के लिेये जिला व अनुमंडल स्तर पर नियंत्रण कक्ष स्थापित किये गये हैं. इस दौरान फारबिसगंज अनुमंडल क्षेत्र से जुड़ी किसी भी तरह की शिकातय नियंत्रण कक्ष के दूरभाष संख्या 06455-295202 व अररिया अनुमंडल क्षेत्र से जुड़ी किसी भी तरह की शिकायत नियंत्रण कक्ष के दूरभाष संख्या 06453-222070 पर की जा सकेगी. इसके अलावा जिला स्तर पर अलग से नियंत्रण कक्ष का संचालन किया जायेगा. जिलास्तर पर इससे जुड़ी शिकायत दर्ज कराने के लिये दूरभाष संख्या 06453-222309 पर संपर्क किया जा सकेगा. ताकि संबंधित शिकायत पर तत्काल प्रभावी कदम उठाया जा सके.

    No comments

    Total Pageviews

    Followers