सुपौल:छठ घाटों पर कोरोना को लेकर सतर्कता जरूरी , गाइडलाइन का करें पालन - ETV BIHAR NEWS
  • Breaking News

    सुपौल:छठ घाटों पर कोरोना को लेकर सतर्कता जरूरी , गाइडलाइन का करें पालन


    छठ घाटों पर कोरोना को लेकर सतर्कता जरूरी , गाइडलाइन का करें पालन
    -मास्क लगाकर जाएं और शारीरिक दूरी का पालन करें

    सुपौल,19 नवम्बर। कोरोना संक्रमण के बीच हीं इस बार लोक आस्था के महापर्व छठ का अनुष्ठान होगा। इसे लेकर सरकार द्वारा गाइडलाइन जारी की गयी है। इस गाइडलाइन के मुताबिक पूजा के दौरान सभी छठ घाटों पर मेडिकल टीम के माध्यम से कोरोना संक्रमण से बचाव की जानकारी दी जाएगी। गाइडलाइन में छठ पर्व के दौरान बुखार से पीड़ित व्यक्ति, 60 साल से ऊपर के बुजुर्ग, 10 साल से कम उम्र के बच्चे व अन्य गंभीर बीमारियों से ग्रस्त व्यक्तियों को घाट पर नहीं जाने की सलाह दी गई है। तालाबों पर अवस्थित घाटों पर छठ व्रत के दौरान प्रत्येक व्यक्ति द्वारा मास्क का उपयोग जरूरी किया गया है। आपस में 2 गज की दूरी बनाए रखने की नसीहत भी दी गई है। तालाब में अर्घ्य देने के दौरान डुबकी लगाने पर भी रोक लगा दी गई है। यह भी कहा गया है कि छठ महापर्व के लिए अर्घ्य देने की व्यवस्था यथासंभव अपने घर पर ही करें।

    सभी छठ घाटों पर मेडिकल सुविधाएं उपलब्ध रहेगी-
    डीपीएम बालकृष्ण चौधरी ने बताया कि कोविड- 19 को ध्यान में रखते हुए सभी छठ घाटों पर मेडिकल सुविधाएं उपलब्ध रहेंगी। छठ घाट पर पूजा अर्चना करने जाने वाले लोगों से अपील की गयी है कि वे लोग मास्क पहनकर घाट पर जाएं। इसके अलावा दो गज की शारीरिक दूरी का भी अनुपालन करें। अर्घ्य देने के समय नदी एवं तालाबों के पास ज्यादा भीड़ नहीं लगाएं।
    कोरोना के बीच स्वास्थ्य के प्रति अधिक सतर्कता बरतने की जरूरत

    डीपीएम बालकृष्ण चौधरी ने बताया कि बदलते मौसम के साथ ठंड में इजाफा हो गया है। मौसम के बदलते मिजाज, प्रदूषण एवं कोरोना के बीच स्वास्थ्य के प्रति अधिक सतर्कता बरतने की जरूरत है। सांस,एवं हृदय रोगियों को विशेष सावधानी बरतने की जरूरत है ।

    कोरोना काल में  इन उचित व्यवहारों का करें पालन:
    - एल्कोहल आधारित सैनिटाइजर का प्रयोग करें।
    - सार्वजनिक जगहों पर हमेशा फेसकवर या मास्क पहनें।
    - अपने हाथ को साबुन व पानी से लगातार धोएं।
    - आंख, नाक और मुंह को छूने से बचें।
    - छींकते या खांसते वक्त मुंह को रूमाल से ढकें।

    No comments

    Total Pageviews

    Followers