सहरसा:आरोग्य दिवस मे परिवार नियोजन तथा स्वास्थ्य सेवाओं के लिए किया जा रहा जागरूक - ETV BIHAR NEWS
  • Breaking News

    सहरसा:आरोग्य दिवस मे परिवार नियोजन तथा स्वास्थ्य सेवाओं के लिए किया जा रहा जागरूक


    आरोग्य दिवस मे परिवार नियोजन तथा स्वास्थ्य सेवाओं के लिए किया जा रहा जागरूक

    परिवार नियोजन के अस्थायी साधनों का नि:शुल्क वितरण है जारी

    आरोग्य दिवस मे नि:शुल्क स्वास्थ्य सेवायें दी जाती है

    सहरसा 15 अक्टूबर - मिशन मानव विकास के अंतर्गत किये जाने वाले कई कार्यो के फल स्वरूप मातृ मृत्यु दर, शिशु मृत्यु दर एवं प्रजनन दर काफी कम हुआ है। लेकिन उसमें अभी भी बहुत सुधार की आवश्यकता है। यह तभी संभव होगा जब गुणात्मक नि:शुल्क स्वास्थ्य सेवायें हरेक व्यक्ति तक पहुंच पाये इस लक्ष्य को सफल करने के लिए आरोग्य दिवस एक महत्वपूर्ण माध्यम है।
    डीपीएम विनय रंजन ने कहा कि जिले के विभिन्न प्रखंडों में संचालित आंगनबाड़ी केन्द्रों तथा टीकाकरण सत्र पर आरोग्य दिवस का आयोजन किया जाता है। इस में बच्चों को टीके लगाए जाते है साथ ही महिलाओं को परिवार नियोजन को लेकर जागरूक किया जाता है। एएनएम द्वारा महिलाओं को परिवार नियोजन के लिए स्थायी व अस्थायी साधनों की जानकारी भी दी जाती है। 

    परिवार नियोजन के अस्थायी साधनों का नि:शुल्क वितरण किया जाता है :
    डीपीएम विनय रंजन ने बताया कि महिलाओं के बीच परिवार नियोजन के अस्थायी साधनों का नि:शुल्क वितरण किया जाता है। जिसमें गर्भ-निरोधक गोली, कंडोम व इमरजेंसी कंट्रासेपटीव पिल्स आदि का भी वितरण किया जाता है। बैठक में महिलाओं को बताया जाता है कि अंतरा गर्भ निरोधक इंजेक्शन का इस्तेमाल एक या दो बच्चों के बाद गर्भ में अंतर रखने के लिए दिया जाता है। छाया गर्भ निरोधक एक साप्ताहिक टेबलेट है। इसे सप्ताह में एक बार सेवन करना होता है। इसके अलावा प्रसव पूर्व जांच भी की जाती है। मालूम हो कि  अब ग्रामीण स्वास्थ्य, स्वच्छता एवं पोषण दिवस को आरोग्य दिवस के नाम से मनाया जाता है।  
    डीपीएम विनय रंजन ने आगे कहा कि आरोग्य दिवस पर परिवार नियोजन साधनों पर बेहतर परामर्श की सुविधा उपलब्ध कराने में स्वास्थ्य विभाग के साथ केयर इंडिया भी सहयोग कर रहा है। 

    केयर इंडिया के परिवार नियोजन समन्वयक सरवन कुमार ने बताया कि परिवार नियोजन साधनों के इस्तेमाल में बढ़ोतरी के लिए आरोग्य दिवस पर आने वाली महिलाओं को एएनएम द्वारा परिवार नियोजन के साधनों के बारे में विस्तार से जानकारी दी जा रही है। गर्भवती महिलाओं को प्रसव के बाद परिवार नियोजन के बास्केट ऑफ़ चॉइस के बारे में एएनएम विस्तार से जानकारी दे रही है। धात्री माताओं को भी बच्चों में अंतराल रखने की सलाह के साथ उपलब्ध साधनों के बारे में भी बताया जा रहा है। साथ ही इस दिवस के दिन योग्य दंपत्ति, गर्भवती महिला, धात्री माता, 0 -5  से वर्ष के बच्चे एवं किशोरी को लक्षित लाभार्थी के तौर पर लाभान्वित किया जाना है। उनको दी जाने वाली सेवाओं में परिवार नियोजन, प्रसव पूर्व एवं प्रसव बाद जांच, टीकाकरण, पोषण संबंधी सेवाएं एवं मातृ तथा बच्चों की बीमारियों से संबंधित सेवाओं पर विशेष जोर दिया जाता है।

    No comments

    Total Pageviews

    Followers