अररिया/नवनियुक्त जीएनएम के क्षमता संवर्द्धन को लेकर दिया जा रहा प्रशिक्षण - ETV BIHAR NEWS
  • Breaking News

    अररिया/नवनियुक्त जीएनएम के क्षमता संवर्द्धन को लेकर दिया जा रहा प्रशिक्षण

    नवनियुक्त जीएनएम के क्षमता संवर्द्धन को लेकर दिया जा रहा प्रशिक्षण 

    - प्रशिक्षण का मुख्य उद्देश्य मरीजों को बेहतर स्वास्थ्य सुविधा उपलब्ध कराना 
    - कोरोना संक्रमण के बचाव मानकों को ध्यान में रखकर प्रशिक्षण का आयोजन सराहनीय 

    अररिया: 13  अक्टूबर

    अनुमंडल अस्पताल फारबिसगंज में नवनियुक्त जीएनएम का पांच दिवसीय उन्मुखीकरण सह प्रशिक्षण कार्यक्रम का आयोजन किया गया. सदर अस्पताल सभागार में आयोजित उन्मुखीकरण सह प्रशिक्षण कार्यक्रम का उद्घाटन अस्पताल उपाधीक्षक रेशमा रेजा, केयर इंडिया की डीटीएल पर्णा चक्रवती, अस्पताल प्रबंधक नाजिश अहमद नियाज, केयर के ब्लॉक मैनेजर ज्योति कुमारी, केयर की मेंटर ज्योति कुमारी, जिला फेसलिटी इंचार्ज सबिला कुमारी सहित अन्य ने सामूहिक रूप से किया. अस्पताल उपाधीक्षक रेशमा रेजा द्वारा बताया गया कि नवनियुक्त जीएनएम के कार्यकौशल में वृद्धि के लिये उन्हें जरूरी प्रशिक्षण दिया जा रहा है. इसका उद्देश्य हर मरीजों को उचित सुविधा का लाभ प्रदान करना है.

    मरीजों को बेहतर स्वास्थ्य सुविधा उपलब्ध कराना प्रशिक्षण का उद्देश्य : 
    प्रशिक्षण कार्यक्रम को संबोधित करते हुए अस्पताल उपाधीक्षक रेशमा रेजा ने कहा कि मरीजों को बेहतर स्वास्थ्य सुविधा उपलब्ध कराना प्रशिक्षण का मुख्य उद्देश्य है. प्रशिक्षण नवनियुक्त जीएनएम के कार्यकौशल में बढ़ोतरी व क्षमता संवर्द्धन में सहायक सिद्ध होगा. इससे जिले में मातृ-शिशु मृत्यु दर में कमी लाने व प्रसव के दौरान आने वाली चुनौतियों से निपटने व प्रसव के बाद जच्चा-बच्चा के सही देखरेख को बढ़ावा मिलेगा. उन्होंने गंभीरता पूर्वक प्रशिक्षण में भाग लेने व इससे प्राप्त अनुभव का बेहतर इस्तेमाल में कार्य के दौरान करने के लिये प्रतिभागियों को प्रेरित किया. 

    कार्य की गुणवत्ता में सुधार व कार्यकौशल में बढ़ोतरी के लिये प्रशिक्षण जरूरी :
    केयर इंडिया की डिस्ट्रिक्ट टीम लीड पर्णा चक्रवती ने बताया कि नवनियुक्त जीएनएम के प्रशिक्षण सह उन्मुखीकरण कार्यक्रम में कई महत्वपूर्ण पहलूओं को शामिल किया गया है. इसमें नवनियुक्त जीएनएम के पास उपलब्ध जानकारी, उनका कौशल, जरूरी प्रशिक्षण व प्रशिक्षण के उपरांत उनके कार्यकौशल में आये बदलाव पर ध्यान केंद्रित किया जाना है. उन्होंने कहा कि कार्य की गुणवत्ता व कार्यकौशल को बढ़ावा देने के लिये जरूरी प्रशिक्षण अनिवार्य होता है. ताकि आने वाले दिनों में इसका लाभ आम लोगों को उपलब्ध हो सके. 

    प्रशिक्षण के दौरान कोरोना संक्रमण बचाव के सभीमानकों को ध्यान में रखना सराहनीय :
    कार्यक्रम में अस्पताल प्रबंधक नाजिश अहमद नियाज ने कहा कि कोविड 19 महामारी के इस दौर में संक्रमण से बचाव के सभी मानकों को ध्यान में रखकर प्रशिक्षण का सराहनीय है. साथ ही उन्होंने सभी को कार्यस्थल पर बचाव के सभी मानकों जिसमे मास्क, 2 गज की शारीरिक दूरी तथा सैनिटाइजेशन का पालन करने को अनिवार्य बताया। साथ ही उन्होंने कहा कि प्रशिक्षण कार्यक्रम का आयोजन केयर इंडिया के सहयोग से किया जा रहा है. नवनियुक्त जीएनएम के सेवा में आने से अस्पताल में बेहतर स्वास्थ्य सुविधा उपलब्ध कराना आसान होगा. इससे मरीजों का जांच व उपचार बेहतर तरीके से हो सकेगा.

    No comments

    Total Pageviews

    Followers