मधेपुरा:एकजुट होकर अपनाएं कोरोना संक्रमण से बचाव के उपाय - ETV BIHAR NEWS
  • Breaking News

    मधेपुरा:एकजुट होकर अपनाएं कोरोना संक्रमण से बचाव के उपाय


    एकजुट होकर अपनाएं कोरोना संक्रमण से बचाव के उपाय

    समाज के सभी लोग मास्क का उचित इस्तेमाल करें
    चुनौतियों से भरा रहने वाला है आने वाला बीस से पच्चीस दिन

    मधेपुरा, 22 अक्टूबर।
    सर्दियों, त्यौहारों एवं चुनावी गहमागहमी के बीच अगला बीस से पच्चीस दिन कोरोना संक्रमण के बचाव के दृष्टिकोण से चुनौतियों से भरा रहने वाला है। दिनों दिन वातावरण की आद्रता बढ़ती जाएगी। जिससे वायु प्रदूषण बढ़ने की संभावना है। बढ़ते प्रदूषण से श्वसन संबंधी संक्रमण के प्रति हमारी संवेदनशीलता बढ़ जाती है। इस प्रकार ज्यादा आद्र वातावरण, प्रदूषण, श्वसन संबंधी परेशानियों एवं कोविड- 19 को बढ़ावा दे सकती है। ऐसे में कोरोना संक्रमण के बचाव के लिए सामाजिक टीके यानि- समाज के सभी लोगों द्वारा मास्क का उचित इस्तेमाल, दो गज की शारीरिक दूरी बनाये रखना एवं समय-समय पर हाथों की सफाई करते रहना का अनुपालन निश्चित रूप से करना चाहिए।

    आ रही अच्छी खबरों से प्रभावित न हों-
    सिविल सर्जन डा. सुभाषचन्द्र श्रीवास्तव ने बताया कि कोरोना वैक्सीन के प्रबंधन हेतु स्वास्थ्य विभाग द्वारा की जा रही गतिविधियों की जानकारी सबको है। लेकिन अभी भी कोरोना वैक्सीन आने एवं टीकाकरण में काफी समय लगने वाला है। इन खबरों के बीच बरती गई थोड़ी सी भी लापरवाही बहुत मंहगी पड़ सकती है। कोरोना संक्रमण के मामलों में आयी गिरवाट एवं कोरोना वैक्सीन के प्रबंधन संबंधी जानकारियों के बीच किसी भी प्रकार की लापरवाही नहीं बरती जाय। जिले वासियों द्वारा त्यौहार भी मनाया जाएगा जिसमें वे सार्वजनिक स्थलों पर जायेंगे। आगामी 7 नवम्बर को मतदान में भी हिस्सा लेने मतदान केन्द्र पर जाना है। इन तमाम चीजों के बीच कोरोना संक्रमण बढ़ने की आशंका निर्मूल नहीं है।

    नियंत्रण के उपायों सहित उचित देखभाल से जिले में कम है कोरोना से मरने वालों की संख्या-
    सिविल सर्जन ने जिले में प्रत्येक स्तर पर कार्यरत स्वास्थ्य कर्मियों द्वारा कोरोना काल में समर्पण भाव से किये गये कार्यों की सराहना करते हुए कहा कि मात्र नियंत्रण ही नहीं उचित देखभाल एवं उपचार के कारण ही देश के अन्य हिस्सों की भांति जिले में भी मृत्यु दर नहीं के बराबर रही है। वहीं दोबारा संक्रमण के मामले भी नगण्य रहे।

    एकजुट होकर अपनाएं कोरोना संक्रमण से बचाव के उपाय-
    सिविल सर्जन ने जोर देते हुए कहा कि कोरोना संक्रमण से बचाव के नियमों का सभी लोगों द्वारा पालन किये जाने से ही इस महामारी को रोका जा सकता है। खासकर आने वाले बीस से पच्चीस दिन जिसमें संक्रमण बढ़ने की काफी आशंका है ऐसे में जिले वासियों से अपील करते हुए कहा कि मास्क अनिवार्य रूप से पहनें , दो गज की शारीरिक दूरी बनाये रखें, समय-समय पर हाथों को धोने से परहेज न करें।

    कोरोना काल में  इन उचित व्यवहारों का करें पालन 
    - एल्कोहल आधारित सैनिटाइजर का प्रयोग करें।
    - सार्वजनिक जगहों पर हमेशा फेस कवर या मास्क पहनें।
    - अपने हाथ को साबुन व पानी से लगातार धोएं।
    - आंख, नाक और मुंह को छूने से बचें।
    - छींकते या खांसते वक्त मुंह को रूमाल से ढकें।

    No comments

    Total Pageviews

    Followers