सहरसा:चुनावकार्य में भाग ले रहे स्वास्थ्य कर्मियों को दिया जाएगा रिफ्रेशमेन्ट -कम- ओरिएंटेशन प्रशिक्षण - ETV BIHAR NEWS
  • Breaking News

    सहरसा:चुनावकार्य में भाग ले रहे स्वास्थ्य कर्मियों को दिया जाएगा रिफ्रेशमेन्ट -कम- ओरिएंटेशन प्रशिक्षण


    चुनावकार्य में भाग ले रहे स्वास्थ्य कर्मियों को दिया जाएगा रिफ्रेशमेन्ट -कम- ओरिएंटेशन प्रशिक्षण-

    28 अक्टूबर, सहरसा।
    सहरसा जिले में आसन्न विधान सभा चुनाव के मद्देनजर बूथवाइज एवं सेक्टरवाइज टैगिंग किये गये आशा कार्यकर्ताओं एवं आंगनबाड़ी सेविकाओं ए.एन.एम. एवं चिकित्सकों को रिफ्रेशमेन्ट -कम- ओरिएंटेशन प्रशिक्षण दिया जाएगा । हालांकि इनका पूर्व में हीं चुनाव को लेकर प्रशिक्षण हो चुका है। लेकिन चुनाव के दौरान कहीं किसी प्रकार की कमी न रह जाये इसको लेकर चुनाव में भाग ले रहे जिले के स्वास्थ्य कर्मियों को रिफ्रेशमेन्ट -कम- ओरिएंटेशन प्रशिक्षण दिया जाना है।

    50-50 के बैच में किया जाएगा प्रशिक्षित-
    सिविल सर्जन डा. अवधेश कुमार ने कहा कोरोना महामारी के दौरान जिले में होने जा रहे चुनाव में स्वास्थ्यकर्मियों की अहम भूमिका रहेगी। यह प्रशिक्षण चुनाव कार्य में भाग ले रहे आशा कार्यकर्ताओं एवं आंगनबाड़ी सेविकाओं ए.एन.एम. एवं चिकित्सकों को 50-50 के बैच में दिया जाना है। इसको लेकर जिला निर्वाचन पदाधिकारी सह जिला पदाधिकारी एवं सिविल सर्जन कायार्लय द्वारा पूर्व में भी आदेश निर्गत किये गये थे।

    जिले के सभी मतदान केन्द्रों पर रहेगी स्वास्थ्य कमिर्यों की तैनाती-
    इस प्रशिक्षण में भाग ले रहे आशा कार्यकर्ता एवं आंगनबाड़ी सेविका ए.एन.एम. एवं चिकित्सक का पूर्व से ही बूथवाइज एवं सेक्टरवाइज टैगिंग किया जा चुका है। यानि वे चुनाव के समय किस बूथ पर रहेंगे यह सुनिश्चित कर लिया गया है । जिले के सभी मतदान केन्द्रों पर कोरोना संक्रमण को लेकर स्वास्थ्य कर्मी की तैनाती तय कर ली गई है। पूर्व में भी चुनाव के दौरान इनके द्वारा निष्पादित किये जाने वाले कार्यो के संबंध में प्रशिक्षण दिया जा चुका है लेकिन चुनाव में स्वास्थ्य स्तर पर कहीं कोई कसर न रह जाये इसके लिये इन्हें रिफ्रेशमेन्ट -कम- ओरिएंटेशन प्रशिक्षण दिया जाना है।

    चुनाव के दौरान कोविड- 19 के गाइडलाइन्स के अनुपालन को बैठक-
    सदर अस्पताल के उपाधीक्षक सहित जिले के सभी प्राथमिक स्वास्थ्य केन्द्रों, सामुदायिक स्वास्थ्य केन्द्रों सहित शहरी स्वास्थ्य केन्द्रों के प्रभारी चिकित्सा पदाधिकारियों द्वारा जिले में होने जा रहे चुनाव के दौरान कोविड- 19 के गाइडलाइन्स का पालन सुनिश्चित करने उद्देश्य से आज जी.एन.एम. स्कूल, सहरसा में एक बैठक भी आहूत की गई है। इस बैठक में जिले के सभी प्रखण्ड स्वास्थ्य प्रबंधक, अस्पताल प्रबंधक एवं प्रखण्ड सामुदायिक उत्प्रेरक ने भी भाग लिया। बैठक में यह सुनिश्चित किया गया कि चुनाव के दौरान कोविड- 19 के गाइडलाइन्स का अनुपालन किया जाएगा।

    कोरोना काल में इन उचित व्यवहारों का करें पालन
    - एल्कोहल आधारित सैनिटाइजर का प्रयोग करें।
    - सार्वजनिक जगहों पर हमेशा फेस कवर या मास्क पहनें।
    - अपने हाथ को साबुन व पानी से लगातार धोएं।
    - आंख, नाक और मुंह को छूने से बचें।
    - छींकते या खांसते वक्त मुंह को रूमाल से ढकें।

    No comments

    Total Pageviews

    Followers