पूर्णियां/कोरोना संक्रमण से बचाव को लोगों को जागरूक कर रहे संतोष रंजन - ETV BIHAR NEWS
  • Breaking News

    पूर्णियां/कोरोना संक्रमण से बचाव को लोगों को जागरूक कर रहे संतोष रंजन


    कोरोना संक्रमण से बचाव को लोगों को जागरूक कर रहे संतोष रंजन

    - हमेशा मास्क एवं सैनिटाइजर के उपयोग को करते हैं प्रेरित
    - रोग प्रतिरोधक क्षमता बढ़ाने वाले सामानों की देते हैं जानकारी
    - सतर्कता अपनाने पर देते हैं जोर

    पूर्णियाँ : 23 अक्टूबर

    कोरोना संक्रमण से उबरने के लिए सबसे ज्यादा सतर्कता एवं जागरूकता की जरूरत है। इसके लिए सरकार द्वारा बहुत से दिशा-निर्देश जारी किए गए हैं। जिनकी जानकारी विभिन्न माध्यमों द्वारा लोगों तक पहुँचाई जा रही है। संक्रमण के इस दौर से उबरने में आम लोगों द्वारा भी लोगों के बीच जागरूकता बढ़ाने के लिए भरसक कोशिश की जा रही है। ऐसे ही एक शख्स हैं पतंजलि स्वदेशी केंद्र के संचालक संतोष रंजन। इनके द्वारा न सिर्फ अपने क्षेत्र के लोगों को कोरोना के प्रति जागरूक किया जा रहा है बल्कि इससे निकलने के लिए जरूरी प्रतिरोधक क्षमता बढ़ाने वाले सामानों की भी जानकारी दी जा रही है।

    लोगों को कोरोना के प्रति कर रहे जागरूक :
    जिले के डी.आई.जी. चौक में संचालित स्वदेशी बिक्री केन्द्र संचालक संतोष रंजन ने बताया कि मैं केंद्र में आने वाले सभी ग्राहकों को संक्रमण से निकलने के लिए सरकार के दिये गए निर्देशों का पालन करने के लिए बताने लगा। लोगों को सरकार एवं जिला प्रशासन के नियमों को मानने की सलाह दी। घर में भी मास्क का उपयोग। किसी बाहरी चीज के छूने से परहेज करने, किसी समान के छूने पर सैनिटाइजर का उपयोग करने, ग्लब्स
    का इस्तेमाल इत्यादि को अपने निजी जीवन में शामिल करने के लिए लोगों को प्रेरित किया। बहुत से लोगों ने इसे माना भी और अब जब वह हमारे केंद्र में आते हैं तो सभी तरह की सतर्कता का ध्यान रखते हुए दिख रहे हैं।

    रोग प्रतिरोधक क्षमता बढ़ाने वाले सामानों की दे रहे जानकारी :

    संतोष रंजन बताते हैं कि सरकार लोगों को इस संक्रमण से उबरने के लिए रोग प्रतिरोधक क्षमता वाले सामानों के इस्तेमाल करने पर जोर दे रही है। इसके लिए हमारे स्वदेशी केंद्र में बहुत से सामान उपलब्ध हैं। लोगों में भी इसके लिए आकर्षण बढ़ गया है। ग्राहकों द्वारा आजकल च्यवनप्राश, गिलोय रस, गिलोय धन्वंतरि, आंवला एलोवेरा जूस आदि की मांगें ज्यादा हो गई है जो रोग प्रतिरोधक क्षमता बढ़ाने के लिए कारगर हैं। इम्युनिटी बूस्टर "कोरोनिल किट" की भी मांग बढ़ गई है। लोग इसके सेवन को लाभदायक भी बता रहे हैं।

    केंद्र में सरकारी निर्देश का होता है पालन :
    स्वदेशी केंद्र में कार्यरत अभिमन्यु कुमार ने कहा कि लॉक-डाउन के समय में केंद्र के बंद होने पर "आपके सामान-आपके द्वारा" के तहत लोगों को घरों तक सामान पहुँचाया गया। केंद्र के खुलने पर भी सभी सरकारी निर्देशों का पूरा ध्यान रखा जाता है। केंद्र में ज्यादा लोगों को एक जगह खड़ा होने की मनाही है। ग्राहकों का मास्क का प्रयोग करके आने पर ही सामान दिए जाते हैं । दो गज की सामाजिक दूरी का ध्यान रखा जाता है। सामान देने पर सैनिटाइजर से हाथ साफ करते हैं। लोगों को भी किसी सामान को छूने से मना किया गया है। सभी को कोरोना के प्रति सतर्कता का ध्यान रखने की सलाह दी जाती है क्योंकि जब तक हम सतर्क नहीं होंगे तबतक हम संक्रमण से नहीं उबर सकते हैं।

    कोरोना काल में इन उचित व्यवहारों का करें पालन :

    - एल्कोहल आधारित सैनिटाइजर का प्रयोग करें।
    - सार्वजनिक जगहों पर हमेशा फेस कवर या मास्क पहनें।
    - अपने हाथ को साबुन व पानी से लगातार धोएं।
    - आंख, नाक और मुंह को छूने से बचें।
    - छींकते या खांसते वक्त मुंह को रूमाल से ढकें।

    No comments

    Total Pageviews

    Followers