मधेपुरा:लोगों को मास्क लगाने को जागरूक कर रहीं जूही भारती - ETV BIHAR NEWS
  • Breaking News

    मधेपुरा:लोगों को मास्क लगाने को जागरूक कर रहीं जूही भारती


    लोगों को मास्क लगाने को जागरूक कर रहीं जूही भारती

    निःशुल्क कर रहीं मास्क का वितरण
    जूही भारती ने कोरोना योद्धा बनकर की लोगों की सेवा

    मधेपुरा, 28 अक्टूबर। वैश्विक कोरोना महामारी में सभी सरकारी विभागों ने मिलकर एक साथ काम किया। साथ ही इसमें स्वयंसेवी संस्था का भी महत्वपूर्ण योगदान रहा है। आलमनगर प्रखंड के बसनबाड़ा पंचायत स्थित बसनबाड़ा गाँव में मास्क को लेकर लोगों को जागरूक करने का काम कर रही हैं सावित्री नत्थन सेवा संस्थान की जूही भारती एवं उनकी पूरी टीम। वे महिलाओं तथा पुरुषों से हाथ जोड़कर निवेदन करते हुए मास्क लगाने को कहती दिख रहीं हैं । साथ में उन्हें निःशुल्क मास्क भी दे रहीं हैं । जूही भारती महिलाओं तथा पुरुषों को खुद के साथ अपने परिवार, अपने गांव और समाज को बचाने के लिए मास्क का प्रयोग जरूर करने को कह रही हैं । साथ हीं यह भी बताना नहीं भूल रहीं कि झुंड बनाकर ना चलें , दो गज की दूरी बनाए रखें। तभी हम इस महामारी से बच पाएंगे। इस महामारी से बचने में आपका सहयोग प्रार्थनीय है। 

    कोरोना से बचाव में लोगों का सहयोग जरूरी 
    जूही भारती  गांव- गांव में घर घर जाकर महिला और पुरुषों को मास्क लगाने के प्रति एवं महामारी से बचने के उपाय के प्रति जागरूक कर रही हैं। वे कहतीं हैं कि सरकार के प्रयास के साथ लोगों के सहयोग और जागरूकता से ही इस महामारी से बचाव संभव है । उनके मुताबिक प्रशासन एवं सरकार के प्रयासों के बावजूद भी गांव की महिला एवं पुरुष बिना मास्क के झुंड के झुंड घूम और चल रहे थे लेकिन आज गाँव के सभी लोग मास्क का उपयोग कर रहे हैं । सभी गाँव वाले जूही भारती तथा सावित्री नत्थन सेवा संस्थान का साथ दे  रहे हैं । गाँव वालों ने बताया कि जूही और उसके सहयोगियों ने हीं  कोरोना बीमारी के बारे में बताया तथा निःशुल्क मास्क वितरण किया।

    समाजसेवी के तौर पर कोरोना काल में किया अच्छा काम :

    गाँव के महेश चंद्र भारती ने बताया कि जूही भारती को गाँव के बच्चे, बूढ़े सभी समाजसेविका दीदी  कह कर पुकारते हैं ।  इसका कारण यह है कि कोरोना काल के समय जूही भारती ने एक बेहतर समाजसेविका की भूमिका को निभाते हुए अपने पूरे गाँव के लोगों को कोरोना से बचाव के नियमों जैसे साफ-सफाई एवं मास्क के उपयोग के बारे में जागरूक किया है। इन सभी बातों को वह प्रत्येक दिन घर-घर जाकर समझाती थी। उन्होंने बताया कि समय - समय पर सावित्री नत्थन सेवा संस्थान के द्वारा लोगों को हर तरह की मदद भी पहुंचाई जा रही है ।

    कोविड 19 के नियमों को पालन करने को दे रही सलाह : 

    व्यक्तिगत स्वच्छता और 6 फीट की शारीरिक दूरी बनाए रखें.
    बार-बार हाथ धोने की आदत डालें.
    साबुन और पानी से हाथ धोएं या अल्कोहल आधारित हैंड सैनिटाइजर का इस्तेमाल करें.
    छींकते और खांसते समय अपनी नाक और मुंह को रूमाल से ढकें .
    घर से निकलते समय मास्क का इस्तेमाल जरूर करें.
    आंख, नाक एवं मुंह को छूने से बचें.
    मास्क को बार-बार छूने से बचें एवं मास्क को मुँह से हटाकर चेहरे के ऊपर-नीचे न करें 
    किसी बाहरी व्यक्ति से मिलने या बात-चीत करने के दौरान यह जरूर सुनिश्चित करें कि दोनों मास्क पहने हों
    बाहर से घर आने पर हाथों के साथ शरीर के खुले अंगों को साबुन एवं पानी से अच्छी तरह साफ करें

    No comments

    Total Pageviews

    Followers