अलर्ट न्यूज़/Chingari ऐप के लाखों यूजर्स के अकाउंट खतरे में, कभी भी हो सकते हैं हैक - ETV BIHAR NEWS
  • Breaking News

    अलर्ट न्यूज़/Chingari ऐप के लाखों यूजर्स के अकाउंट खतरे में, कभी भी हो सकते हैं हैक

    नई दिल्ली, टेक डेस्क। देसी शॉर्ट वीडियो क्रिएटिंग ऐप Chingari में एक सिक्युरिटी ब्रीच रिकॉर्ड की गई है। इस सिक्युरिटी ब्रीच की वजह से लाखों यूजर्स के अकाउंट हैकर्स द्वारा एक्सेस किए जाने का दावा किया जा रहा है। TikTok के अल्टर्नेटिव के तौर पर पिछले दिनों लॉन्च हुए इस ऐप की इस सिक्युरिटी ब्रीच के बारे में पता साइबर सिक्युरिटी फर्म Encode के गिरीश कुमार ने पता लगाया है। उन्होंने Chingari ऐप की इस खामी को एक Youtube वीडियो के जरिए बताया है। जिसमें यह डेमोन्सट्रेट किया गया है कि हैकर्स किस तरह इस ऐप के यूजर्स अकाउंट की जानकारी को सार्वजनिक कर सकते हैं।

     

    गिरीश कुमार ने बताया कि हैकर्स को यूजर के अकाउंट को हैक करने की जरूरत नहीं होगी। वो इस ऐप की खामी के जरिए यूजर्स के बदले कोई भी वीडियो या कंटेंट अपलोड कर सकते हैं। यानी कि हैकर्स के पास इस ऐप की खामी की वजह से अकाउंट का पूरा एक्सेस मिल सकता है। हैकर्स यूजर्स के अकाउंट की सेटिंग्स में जाकर थोड़ा बहुत बदलाव करके उनके अकाउंट का पूरा एक्सेस ले सकते हैं। ऐसे में लाखों यूजर्स की निजी जानकारियां हैकर्स के पास पहुंचने की संभावना है।

    पिछले महीने भारत सरकार द्वारा TikTok समेत 59 ऐप्स को बैन करने के बाद कई देसी शॉर्ट वीडियो मेकिंग ऐप्स लॉन्च किए गए हैं। Chingari ऐप को TikTok बैन होने से पहले ही लॉन्च किया गया था लेकिन TikTok के बैन होने के बाद इस ऐप के यूजर्स की संख्या में बेतहाशा वृद्धि हुई है। इस ऐप के दो सप्ताह के अंदर ही 19 मिलियन यानी कि 1.9 करोड़ डाउनलोड्स रिकॉर्ड किए गए। TikTok के विकल्प के तौर पर लॉन्च हुए एक और ऐप Mitron में भी मई के महीने में सिक्युरिटी ब्रीच को रिकॉर्ड किया गया था। इसमें भी हैकर्स के पास यूजर्स के अकाउंट का एक्सेस बिना किसी दिक्कत के मिल जाता था।

    No comments

    Total Pageviews

    Followers